गोपनीयता नीति
इस नोटिस का स्कोप
कृपया अपने व्यक्तिगत डाटा के बारे में हमारी नीतियों और प्रक्रियाओं को समझने के लिए इस गोपनीयता सूचना ("नोटिस") को ध्यान से पढ़ें और समझें कि इसका मतलब क्या है। यह नोटिस उन व्यक्तियों पर लागू होता है जो उपभोक्ताओं के रूप में नेस्ले सुविधाओं का इस्तेमाल करते हैं ("आप")। यह सूचना बताती है कि नेस्ले इंडिया लिमिटेड ("नेस्ले", "हम", हम सब ") द्वारा आपके व्यक्तिगत डाटा को कैसे इकट्ठा और उपयोग किया गया है। यह आपको यह भी बताता है कि आप अपने व्यक्तिगत डाटा तक कैसे पहुंच सकते हैं और उसमें ज़रूरी बदलाव कर सकते हैं और आपका व्यक्तिगत डाटा किस तरह इस्तेमाल होता है इसके बारे में कुछ विकल्प चुन सकते हैं।
इस नोटिस में व्यक्तिगत डाटा सहित हमारी ऑनलाइन और ऑफ़लाइन डाटा संग्रह गतिविधियां दोनों शामिल हैं जिसे हम अपने विभिन्न चैनलों जैसे वेबसाइटों, ऐप, तीसरे पक्ष के सोशल नेटवर्क, कंज़्यूमर इंगेजमेंट सर्वि, बिक्री के पॉइंट और घटनाओं के माध्यम से एकत्र करते हैं। कृपया ध्यान दें कि हम व्यक्तिगत डाटा को विभिन्न स्रोतों (वेबसाइट, ऑफ़लाइन ईवेंट) से एकत्र कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, उन डाटा को एक साथ रखते हैं जो हमें मूल रूप से अलग-अलग नेस्ले संस्थाओं या नेस्ले भागीदारों द्वारा मिलते हैं। इससे जुड़े किसी भी सवाल के लिए कृपया सेक्शन 9 पढ़ें.
यदि आप हमें आवश्यक व्यक्तिगत डाटा प्रदान नहीं करते हैं ( ऐसी स्थिति में हम पंजीकरण फॉर्म में आपको सूचना दे देंगे), हम आपको हमारे सामान और / या सेवायें प्रदान नहीं कर पाएंगे। यह सूचना समय-समय पर बदल सकती है (धारा 11 देखें)।
इस सूचना से आपको निम्नलिखित विषयों से जुड़ी ज़रूरी जानकारी मिल सकती है :
- व्यक्तिगत डाटा के स्रोत
- आपके बारे में हम कौन सा व्यक्तिगत डाटा इकट्ठा करते हैं और हम यह कैसे करते हैं:
- बच्चों का व्यक्तिगत डेटा
- कुकीज़ / समान तकनीक, लॉग फ़ाइल और वेब बीकन
- आपका व्यक्तिगत डाटा का इस्तेमाल किसे होता है
- आपके व्यक्तिगत डाटा की अस्वीकृति
- आपके व्यक्तिगत डाटा का अनुपात
- अपने व्यक्तिगत डाटा की अस्वीकृति, स्टोरेज और/या स्थानांतरण
- आपका अधिकार
- हम आपके व्यक्तिगत डाटा का उपयोग और खुलासा कैसे करते हैं
- इस नोटिस के बदलाव
- डाटा नियंत्रक और संपर्क
1. व्यक्तिगत डाटा के स्रोत
यह सूचना निम्नलिखित स्रोतों से व्यक्तिगत डाटा पर लागू होती है जो हम आपके बारे में या नीचे दिए गए तरीकों के माध्यम से एकत्र करते हैं:
नेस्ले वेबसाइट नेस्ले या उसके द्वारा संचालित उपभोक्ता-निर्देशित वेबसाइटें, उन साइटों सहित, जिन्हें हम अपने स्वयं के डोमेन / यूआरएल और मिनी-साइटों के तहत संचालित करते हैं, जिन्हें हम तीसरे पक्ष के सोशल नेटवर्क जैसे कि फेसबुक ("वेबसाइट्स") पर चलाते हैं।.
नेस्ले मोबाइल साइट/ऐप : उपभोक्ता द्वारा निर्देशित मोबाइल साइटें या नेस्ले द्वारा संचालित या एप्लिकेशन, जैसे कि स्मार्टफोन एप्लिकेशन।
ई-मेल, टेक्स्ट और अन्य इलेक्ट्रॉनिक संदेश: आपके और नेस्ले के बीच इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से संपर्क।
नेस्ले सीईएस: हमारे कन्ज़्यूमर इंगेजमेंट सर्विस("CES") के साथ संपर्क जिसे हमारा 'कंज्यूमर कस्टमर केयर' / 'वीकेयर' भी कहा जाता है। विवरण हमारी कॉर्पोरेट वेबसाइट www.nestle.in पर और हमारे पैक में 'गुड टू टॉक' सेक्शन पर उपलब्ध है।
ऑफलाइन पंजीकरण फॉर्म: प्रिंटेड या डिजिटल पंजीकरण और इसी प्रकार के अन्य रूप जिन्हें हम उदाहरण के लिए, डाक मेल, इन-स्टोर डेमो, प्रतियोगिता और अन्य प्रचार, माध्यम से एकत्र करते हैं।
विज्ञापन: हमारे विज्ञापनों के साथ सहभागिता (उदाहरण के लिए, यदि आप किसी तीसरे पक्ष की वेबसाइट पर हमारे किसी विज्ञापन पर बातचीत करते हैं, तो हमें इस गतिविधि के बारे में जानकारी प्राप्त हो सकती है)।
यह डाटा हम बनाते हैं: आपके साथ हमारी बातचीत के दौरान, हम आपके बारे में व्यक्तिगत डाटा (हमारी वेबसाइटों से आपकी खरीद के रिकॉर्ड) बना सकते हैं।
अन्य स्रोतों से डेटा: थर्ड पार्टी सोशल नेटवर्क (जैसे कि फेसबुक, गूगल), मार्केट रिसर्च (अगर बिना किसी नाम के फीडबैक नहीं दिया गया है), थर्ड पार्टी डाटा एग्रीगेटर्स, नेस्ले प्रमोशनल पार्टनर्स, पब्लिक सोर्स और डाटा जब हम दूसरी कंपनियों का अधिग्रहण करते हैं।
2. आपके बारे में हम कौन सा व्यक्तिगत डाटा इकट्ठा करते हैं और हम यह कैसे करते हैं:
आप कैसे नेस्ले (ऑनलाइन, ऑफ़लाइन, फोन पर, आदि) के बारे में बातचीत करते हैं, इसके आधार पर, हम आपसे विभिन्न प्रकार की जानकारी इकट्ठा करते हैं, जैसा कि नीचे बताया गया है:
व्यक्तिगत संपर्क जानकारी: इसमें आपके द्वारा प्रदान की गई कोई भी जानकारी शामिल है जो हमें आपसे संपर्क करने की अनुमति देगी, जैसे कि आपका नाम, डाक पता, ई-मेल पता, सामाजिक नेटवर्क विवरण या फ़ोन नंबर।
खाता लॉगिन जानकारी: कोई भी जानकारी जो आपको अपने विशिष्ट खाता प्रोफ़ाइल तक पहुँच प्रदान करने के लिए आवश्यक है। उदाहरणों में आपकी लॉगिन आईडी / ईमेल पता, स्क्रीन नाम, ऐसा पासवर्ड जिसमें बदलाव ना किये जा सकें, और / या सुरक्षा प्रश्न और उत्तर शामिल हैं।
जनसांख्यिकीय जानकारी और रुचियां: कोई भी जानकारी जो आपके जनसांख्यिकीय या व्यवहार संबंधी विशेषताओं के बारे में बताती है। उदाहरण में आपकी जन्म तिथि, आयु या आयु सीमा, लिंग, भौगोलिक स्थान (जैसे पोस्टकोड / ज़िप कोड), पसंदीदा उत्पाद, शौक और रुचियां, और घरेलू या जीवन शैली से जुड़ी जानकारी शामिल है।
कंप्यूटर / मोबाइल डिवाइस से जुड़ी जानकारी: आप हमारी वेबसाइट तक पहुंचने के लिए जिस कंप्यूटर सिस्टम या अन्य तकनीकी उपकरण का इस्तेमाल करते हैं उससे जुड़ी जानकारी जैसे कि आपके कंप्यूटर या डिवाइस को इंटरनेट, ऑपरेटिंग सिस्टम प्रकार और वेब ब्राउज़र से कनेक्ट करने के लिए उपयोग किया जाने वाला इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पता। यदि आप एक नेस्ले वेबसाइट या ऐप को मोबाइल डिवाइस जैसे स्मार्टफोन के माध्यम से इस्तेमाल करते हैं, तो जहाँ आपकी अनुमति मिलेगी वहाँ आपके फ़ोन की विशिष्ट डिवाइस आईडी, विज्ञापन आईडी, जियोलोकेशन और मोबाइल डिवाइस का अन्य डाटा हम इकट्ठा करते हैं।
वेबसाइट / संचार उपयोग की जानकारी: जब आप हमारी वेबसाइट या समाचार पत्र के माध्यम से नेविगेट और संपर्क करते हैं, तो हम आपकी गतिविधियों के बारे में कुछ जानकारी इकट्ठा करने के लिए स्वचालित डाटा संग्रह तकनीकों का इस्तेमाल करते हैं। इसमें ऐसी जानकारी शामिल है जैसे कि आप किस लिंक पर क्लिक करते हैं, कौन से पेज या कंटेंट आप देखते हैं और कितने समय तक, और अन्य समान जानकारी और आपके इंटरैक्शन के बारे में आंकड़े, जैसे प्रतिक्रिया, डाउनलोड में समस्या और कुछ पेज पर बिताया गया कुल समय। यह जानकारी स्वचालित तकनीकों जैसे कुकीज़ और वेब बीकन की मदद से इकट्ठा की जाती है, और इसे एनालिटिक्स और विज्ञापन उद्देश्यों के लिए तीसरे पक्ष के ट्रैकिंग के इस्तेमाल के लिए भी इकट्ठा किया जाता है। आपको ऐसी तकनीकों के इस्तेमाल आपत्ति करने का अधिकार है, अधिक जानकारी के लिए कृपया धारा 4 देखें।
मार्केट रिसर्च और उपभोक्ता प्रतिक्रिया: आप अपनी इच्छा से हमारे उत्पादों और सेवाओं के इस्तेमाल करने के बाद उसके अनुभव हमसे साझा करते हैं तो हम वह जानकारी इकट्ठा करते हैं।
उपभोक्ता द्वारा तैयार की गई सामग्री: कोई भी सामग्री जो आप बनाते हैं और फिर हमारे साथ तीसरे पक्ष के सोशल नेटवर्क पर साझा करते हैं या इसे हमारी वेबसाइट या एप्लिकेशन में से किसी एक पर अपलोड करते हैं, जिसमें तीसरे पक्ष के सोशल नेटवर्क ऐप जैसे फेसबुक का उपयोग शामिल है। उदाहरणों में फ़ोटो, वीडियो, व्यक्तिगत कहानियां या अन्य समान मीडिया या सामग्री शामिल हैं। जहां अनुमति मिलती है, हम विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के संबंध में उपभोक्ता-निर्मित सामग्री इकट्ठा करते हैं और प्रकाशित करते हैं, जिसमें प्रतियोगिता और अन्य प्रचार, वेबसाइट कम्युनिटी सुविधाएँ, कन्ज़्यूमर इंगेजमेंट और तृतीय पक्ष सोशल नेटवर्किंग शामिल हैं।
तृतीय पक्ष सोशल नेटवर्क जानकारी: कोई भी जानकारी जो आप सार्वजनिक रूप से किसी तीसरे पक्ष के सोशल नेटवर्क पर साझा करते हैं या किसी तीसरे पक्ष के सोशल नेटवर्क (जैसे कि फेसबुक) पर आपके प्रोफाइल का हिस्सा है, और आप तीसरे पक्ष के सोशल नेटवर्क को हमारे साथ साझा करने की अनुमति देते हैं। उदाहरणों में आपकी मूल खाता जानकारी (जैसे नाम, ईमेल पता, लिंग, जन्मदिन, वर्तमान शहर, प्रोफ़ाइल चित्र, उपयोगकर्ता आईडी, दोस्तों की सूची, आदि) और अन्य जानकारी या गतिविधियाँ शामिल हैं जिन्हें आप तीसरे पक्ष के सोशल नेटवर्क को साझा करने की अनुमति देते हैं। जब भी आप किसी नेस्ले वेब एप्लिकेशन को फेसबुक जैसे तीसरे पक्ष के सोशल नेटवर्क पर डाउनलोड करते हैं या इसके बारे में देखते हैं, जितनी बार आप नेस्ले की सोशल नेटवर्किंग सुविधा (जैसे फेसबुक कनेक्ट) का इस्तेमाल करते हैं साइट या हर बार जब आप हमारे साथ तीसरे पक्ष के सोशल नेटवर्क के माध्यम से बातचीत करते हैं। नेस्ले द्वारा किसी तीसरे पक्ष के सोशल नेटवर्क से आपकी जानकारी कैसे प्राप्त की जाती है, या इस तरह की सोशल नेटवर्क जानकारी साझा करने से ऑप्ट-आउट करने के बारे में अधिक जानने के लिए, कृपया संबंधित तीसरे पक्ष के सोशल नेटवर्क की वेबसाइट देखें।
भुगतान और वित्तीय जानकारी: कोई भी जानकारी जो हमें ऑर्डर पूरा करने के लिए चाहिए, या जिसे आप खरीदारी करने के लिए उपयोग करते हैं, जैसे कि आपका डेबिट या क्रेडिट कार्ड विवरण (कार्डधारक का नाम, कार्ड नंबर, समाप्ति तिथि, आदि) या अन्य भुगतान प्रकार (यदि उपलब्ध कराए जाते हैं)। किसी भी स्थिति में, हम या हमारे भुगतान प्रसंस्करण प्रदाता लागू कानूनों, नियमों और सुरक्षा मानकों जैसे पीसीआई डीएसएस के अनुपालन में एक तरीके से भुगतान और वित्तीय जानकारी को संभालते हैं।
कन्ज़्यूमर इंगेजमेंट सर्विस के लिए कॉल: स्थानीय परिचालन आवश्यकताओं (जैसे गुणवत्ता या प्रशिक्षण के उद्देश्य) के लिए लागू कानूनों के अनुसार, CES के साथ बातचीत रिकॉर्ड किए या सुने जा सकते हैं। भुगतान कार्ड का विवरण दर्ज नहीं किया जाता है। जहां नियमों की ज़रूरत होगी, वहाँ कॉल की शुरुआत में ऐसी रिकॉर्डिंग के बारे में आपको सूचित किया जाएगा।
संवेदनशील व्यक्तिगत डेटा: हम अपने व्यवसाय की साधारण गतिविधियों में संवेदनशील व्यक्तिगत डाटा को इकट्ठा करने या अन्यथा संसाधित करने की कोशिश नहीं करते हैं। जहां किसी भी कारण से आपके संवेदनशील व्यक्तिगत डाटा को संसाधित करना आवश्यक हो जाता है, हम किसी भी प्रक्रिया के लिए आपकी पूर्व सहमति पर भरोसा करते हैं जो स्वैच्छिक है (जैसे व्यवसाय उद्देश्यों के लिए)। यदि हम आपके संवेदनशील व्यक्तिगत डाटा को अन्य उद्देश्यों के लिए संसाधित करते हैं, तो हम लागू कानून के अनुपालन पर भरोसा करते हैं।
3. बच्चों का व्यक्तिगत डेटा
हम जानबूझकर (18) से कम उम्र के बच्चों के व्यक्तिगत डाटा इकट्ठा नहीं करते हैं। अगर हमें पता चलता है कि हमने 18 से कम उम्र के बच्चे से अनजाने में व्यक्तिगत डाटा इकट्ठा किया है, तो हम आपके बच्चे के व्यक्तिगत डाटा को तुरंत हटा देंगे। हालांकि, नेस्ले सीधे माता-पिता या अभिभावक से (18) वर्ष की आयु से कम के बच्चों और उस व्यक्ति की सहमति से व्यक्तिगत डाटा इकट्ठा कर सकता है।
4. कुकीज़ / समान तकनीक, लॉग फ़ाइल और वेब बीकन
कुकीज़ / समान तकनीक: हम कुकीज़ का इस्तेमाल करते हैं और प्रदान की गई अनुमति को आधार बनाते हैं और हम जिनके लिए आपके डाटा का इस्तेमाल करते हैं उसके बारे में भी विस्तृत जानकारी देते हैं।
लॉग फ़ाइल: जो लॉग फ़ाइल वेबसाइट गतिविधि को रिकॉर्ड करते हैं और आपकी ब्राउज़िंग आदतों के बारे में बताते हैं, हम उस डाटा का इस्तेमाल कर जानकारी एकत्र करते हैं। ये प्रविष्टियाँ स्वचालित रूप से जेनरेट की जाती हैं, और कमियों को दूर करने, बेहतर प्रदर्शन, और वेबसाइट की सुरक्षा में हमारी मदद करती हैं।
वेब बीकन (जिसे "वेब बग" के रूप में भी जाना जाता है) कोड के छोटे तार होते हैं जो वेब पेज पर या ईमेल में डाटा को हमारे पास वापस भेजने के उद्देश्य से एक ग्राफिक इमेज देते हैं। वेब बीकन्स के माध्यम से एकत्र की गई जानकारी में आईपी एड्रेस जैसी जानकारी, साथ ही साथ आप ईमेल कैम्पेन पर प्रतिक्रिया कैसे देते हैं (जैसे कि ईमेल को किस समय खोला गया था, ईमेल में आप किस लिंक पर क्लिक करते हैं, आदि) के बारे में जानकारी शामिल होगी। हम अपनी वेबसाइट पर वेब बीकन का उपयोग करेंगे या उन ई-मेल में शामिल करेंगे जो हम आपको भेजते हैं। हम विभिन्न उद्देश्यों के लिए वेब बीकन जानकारी का उपयोग करते हैं, जिनमें साइट ट्रैफ़िक रिपोर्टिंग, यूनीक विज़िटर काउंट, विज्ञापन, ईमेल ऑडिटिंग और रिपोर्टिंग और निजीकरण लेकिन यहीं तक सीमित नहीं हैं।
5. आपका व्यक्तिगत डाटा का इस्तेमाल किसे होता है
निम्नलिखित पैराग्राफ विभिन्न उद्देश्यों और डाटा के प्रकार का वर्णन करते हैं जिनके लिए हम आपके व्यक्तिगत डाटा को एकत्र और इस्तेमाल करते हैं। कृपया ध्यान दें कि नीचे बताई गई चीज़ें प्रत्येक व्यक्ति के लिए उचित नहीं होंगी।
हम आपके व्यक्तिगत डाटा का उपयोग किस लिए करते हैं | हमारे कारण | हमारे वैध हित |
ग्राहक सेवा: हम आपकी पूछताछ का जवाब देने के साथ साथ उपभोक्ता सेवा उद्देश्यों के लिए आपके व्यक्तिगत डाटा का उपयोग करते हैं। इसके लिए आमतौर पर आपके पूछताछ के कारण (जैसे ऑर्डर की स्थिति, तकनीकी समस्या, उत्पाद से जुड़े सवाल/ शिकायत, सामान्य सवाल, आदि) के बारे में कुछ व्यक्तिगत संपर्क जानकारी के इस्तेमाल की ज़रूरत होती है। |
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प्रतियोगिताएं, मार्केटिंग और अन्य प्रचार: आपकी सहमति (जहां आवश्यक हो) के साथ, हम आपको उत्पाद या सेवाओं (जैसे विपणन संचार या अभियान या प्रचार) के बारे में जानकारी देने के लिए आपके व्यक्तिगत डाटा का उपयोग करते हैं। यह लागू कानूनों द्वारा अनुमत सीमा तक ईमेल, विज्ञापन, एसएमएस, फोन कॉल और डाक मेल जैसे माध्यमों से किया जा सकता है। हमारे कुछ अभियान और प्रचार तृतीय पक्ष की वेबसाइटों और / या सोशल नेटवर्क पर चलाए जाते हैं। आपके व्यक्तिगत डाटा का यह उपयोग आपकी इच्छा के अनुसार होता है, जिसका मतलब है कि आप इस उद्देश्य के लिए अपने व्यक्तिगत डाटा के इस्तेमाल का विरोध कर सकते हैं (या कुछ देशों में अपनी सहमति वापस ले सकते हैं)। विपणन संचार के बारे में अपनी वरीयताओं को कैसे संशोधित किया जाए, इसकी विस्तृत जानकारी के लिए, कृपया नीचे अनुभाग 9 और 10 देखें। हमारे प्रतियोगिता और अन्य प्रचारों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया प्रत्येक प्रतियोगिता / प्रचार के साथ पोस्ट किए गए आधिकारिक नियम या विवरण देखें। |
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थर्ड पार्टी सोशल नेटवर्क: जब आप तीसरे पक्ष के सोशल नेटवर्किंग फीचर्स, जैसे "लाइक" फ़ंक्शंस के साथ इंटरैक्ट करते हैं, तो आप अपने व्यक्तिगत डाटा का इस्तेमाल करते हैं। आप यह जान सकते हैं कि ये सुविधाएँ कैसे काम करती हैं, हम किस प्रोफ़ाइल डाटा का इस्तेमाल करते हैं और यह पता लगाते हैं कि तीसरे पक्ष के सोशल नेटवर्क की गोपनीयता सूचनाओं की समीक्षा करके कैसे चुना जा सकता है। |
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निजीकरण (ऑफ़लाइन और ऑनलाइन)। आपकी सहमति (जहां आवश्यक हो) के साथ, हम आपकी वरीयताओं और आदतों का विश्लेषण करने के लिए आपके व्यक्तिगत डाटा (i) का उपयोग करते हैं, (ii) अपनी वेबसाइट पर आपके अनुभव को बेहतर बनाने और व्यक्तिगत बनाने के लिए अपनी प्रोफ़ाइल के हमारे विश्लेषण के आधार पर अपनी आवश्यकताओं का अनुमान लगाने के लिए (ii)। और एप्लिकेशन; (iv) यह सुनिश्चित करने के लिए कि हमारी वेबसाइट / ऐप्स की सामग्री आपके और आपके कंप्यूटर या डिवाइस के लिए अनुकूलित है; (v) आपके लिए उचित विज्ञापन और सामग्री प्रदान करने के लिए, और (vi) जब आप ऐसा करने के लिए चुनते हैं, तो आप इंटरैक्टिव सुविधाओं में भाग लेने की अनुमति देते हैं। उदाहरण के लिए, हमें आपकी लॉगिन आईडी / ईमेल पता या स्क्रीन नाम याद है, ताकि आप हमारी साइट पर अगली बार आने पर जल्दी से लॉगिन कर सकें या ताकि आप अपने कार्ट में मौजूद उत्पादों को आसानी से प्राप्त कर सकें। इस प्रकार की जानकारी के आधार पर, और आपकी सहमति (जहां आवश्यक हो) के साथ, हम आपको विशिष्ट नेस्ले सामग्री या प्रचार भी दिखाते हैं जो आपके हितों के अनुरूप हैं। आपके व्यक्तिगत डाटा का उपयोग आपकी इच्छा के अनुसार ही होता है, जिसका अर्थ है कि आप इस उद्देश्य के लिए अपने व्यक्तिगत डाटा के इस्तेमाल का विरोध कर सकते हैं। ऑप्ट-आउट करने के तरीके के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए कृपया नीचे धारा 10 देखें। | ||
आर्डर पूरे करना: हम आपके ऑर्डर की प्रक्रिया और शिप करने के लिए आपके व्यक्तिगत डाटा का उपयोग करते हैं, आपको अपने ऑर्डर की स्थिति, सही पता और पहचान की जाँच और अन्य धोखाधड़ी का पता लगाने वाली गतिविधियों के बारे में पता चलता है। इसमें कुछ व्यक्तिगत डाटा और भुगतान जानकारी का उपयोग शामिल है। |
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अन्य सामान्य उद्देश्य (जैसे आंतरिक या मार्केट रीसर्च, विश्लेषणात्मक, सुरक्षा): लागू कानूनों के अनुसार, हम आपके व्यक्तिगत डाटा का उपयोग अन्य सामान्य व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए करते हैं, जैसे कि आपका खाता बनाए रखना, आंतरिक या मार्केट रीसर्च करना और विज्ञापन अभियानों की प्रभावशीलता को मापना। यदि आपके पास नेस्ले खाता है तो उन खातों को एक नए खाते में समेटने का अधिकार हम सुरक्षित रखते हैं। हम अपने संचार, आईटी और सुरक्षा प्रणालियों के प्रबंधन और संचालन के लिए आपके व्यक्तिगत डाटा का भी उपयोग करते हैं। | ||
कानूनी कारण या विलय / अधिग्रहण: अगर किसी स्थिति में नेस्ले या उसकी संपत्ति का अधिग्रहण किया गया है, या दिवालियापन के माध्यम से एक अन्य कंपनी का नेस्ले के साथ साथ विलय कर दिया गया है, हम आपके व्यक्तिगत डाटा को हमारे किसी भी कानूनी उत्तराधिकारी के साथ साझा करेंगे। हम लागू कानून द्वारा आवश्यक होने पर आपके व्यक्तिगत डाटा को तीसरे पक्ष (i) को भी बताएंगे; (ii) कानूनी कार्यवाही के जवाब में; (iii) सक्षम कानून प्रवर्तन एजेंसी से अनुरोध के जवाब में; (iv) हमारे अधिकारों, गोपनीयता, सुरक्षा या संपत्ति, या जनता की रक्षा के लिए; या (v) किसी भी समझौते या हमारी वेबसाइट की शर्तों को लागू करने के लिए। |
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6. आपके व्यक्तिगत डाटा की अस्वीकृति
डाटा नियंत्रक और संपर्क अनुभाग (खंड 12 देखें) में उल्लिखित नेस्ले संस्थाओं के अलावा, हम आपके व्यक्तिगत डाटा को निम्नलिखित प्रकार के तृतीय पक्ष संगठनों के साथ साझा करते हैं:
सेवा प्रदाता: ये बाहरी कंपनियाँ हैं जिनका उपयोग हम अपने व्यवसाय को चलाने में करते हैं (जैसे ऑर्डर पूरा करने में, भुगतान प्रक्रिया में, धोखाधड़ी का पता लगाने और पहचान सत्यापन, वेबसाइट संचालन, मार्केट रीसर्च कंपनियों, समर्थन सेवाओं, पदोन्नति, वेबसाइट विकास, डाटा विश्लेषण, सीआरसी, आदि)। । सेवा प्रदाताओं, और उनके चयनित कर्मचारियों को, हमारे निर्देशों पर आधारित विशिष्ट कार्यों के लिए हमारी ओर से केवल आपके व्यक्तिगत डाटा तक पहुंचने और उपयोग करने की अनुमति है, और आपके व्यक्तिगत डाटा को गोपनीय और सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक हैं।
अपने स्वयं के व्यापारिक उद्देश्यों के लिए व्यक्तिगत डाटा का उपयोग करने वाली तृतीय पक्ष कंपनियां: उन स्थितियों को छोड़कर, जहां आपने अपनी सहमति दी है, हम आपके व्यक्तिगत डाटा को अपने स्वयं के व्यापारिक उद्देश्यों के लिए तीसरे पक्ष की कंपनियों को लाइसेंस नहीं देते या बेचते नहीं हैं। यह डाटा आपकी सहमति के बाद ही साझा किया जाता है।
कानूनी कारणों से या विलय / अधिग्रहण के कारण व्यक्तिगत डाटा का उपयोग करने वाले तीसरे पक्ष के प्राप्तकर्ता: हम आपके व्यक्तिगत डाटा का खुलासा कानूनी कारणों से या अधिग्रहण या विलय के संदर्भ में तीसरे पक्ष से करेंगे (विवरण के लिए धारा 5 देखें)।
7. आपके व्यक्तिगत डाटा का अनुपात
लागू कानूनों के अनुसार, हम आपके व्यक्तिगत डाटा का उपयोग उन उद्देश्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक रूप से करेंगे जिनके लिए आपका व्यक्तिगत डाटा एकत्र किया गया था (जैसा कि ऊपर के सेक्शन 5 में बताया गया है) या लागू कानूनी आवश्यकताओं का पालन करने के लिए। आपको व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करने के लिए जिस व्यक्तिगत डाटा का उपयोग किया जाता है (विवरण के लिए धारा 5 ऊपर देखें) और यह लागू कानून द्वारा अनुमानित अवधि के लिए रखा जाएगा।
8. अपने व्यक्तिगत डाटा की अस्वीकृति, स्टोरेज और/या स्थानांतरण
हम आपके व्यक्तिगत डाटा को गोपनीय और सुरक्षित रखने के लिए उपयुक्त उपायों का उपयोग करते हैं। हालांकि, ध्यान रहे कि ये सुरक्षा उन सूचनाओं पर लागू नहीं होती हैं जिन्हें आप सार्वजनिक क्षेत्रों में साझा करने के लिए चुनते हैं जैसे कि थर्ड पार्टी सोशल नेटवर्क।
जो लोग आपके व्यक्तिगत डाटा तक पहुँच सकते हैं। आपके व्यक्तिगत डाटा को हमारे अधिकृत कर्मचारियों या एजेंटों द्वारा विशेष उद्देश्यों के आधार पर प्रोसेस किया जाएगा। (उदाहरण के तौर पर हमारे उपभोक्ता मामलों के स्टाफ़ के प्रभारी की आपके उपभोक्ता रिकॉर्ड तक पहुँच होगी।)
ऑपरेटिंग वातावरण में किए गए उपाय: हम आपके व्यक्तिगत डाटा को ऑपरेटिंग वातावरण में संग्रहीत करते हैं जो अनधिकृत पहुंच को रोकने के लिए उचित सुरक्षा उपायों का उपयोग करते हैं। हम व्यक्तिगत डाटा की सुरक्षा के लिए उचित मानकों का पालन करते हैं। इंटरनेट के माध्यम से जानकारी का प्रसारण दुर्भाग्य से पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है और यद्यपि हम आपके व्यक्तिगत डाटा की सुरक्षा के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे, लेकिन हम अपनी वेबसाइट/एप्लिकेशन के माध्यम से प्रसारण के दौरान डाटा की सुरक्षा की गारंटी नहीं दे सकते हैं।
वह उपाय जिनकी उम्मीद हम आपसे करते हैं: यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने व्यक्तिगत डाटा को सुरक्षित और सुरक्षित रखने में भी भूमिका निभाएं। ऑनलाइन खाते के लिए साइन अप करते समय, कृपया एक खाता पासवर्ड चुनें, जो दूसरों के लिए अनुमान लगाना मुश्किल हो और किसी और को अपना पासवर्ड न बताएं। आप इस पासवर्ड को गोपनीय रखने और अपने खाते के किसी भी उपयोग के लिए ज़िम्मेदार हैं। यदि आप एक साझा या सार्वजनिक कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, तो कभी भी अपना लॉगिन आईडी/ईमेल पता या पासवर्ड याद रखना न चुनें और कंप्यूटर से हटने पर हर बार अपने खाते से लॉग आउट करना सुनिश्चित करें। आपको गोपनीयता सेटिंग्स या नियंत्रण का उपयोग भी करना चाहिए जो हम आपको हमारी वेबसाइट / ऐप में प्रदान करते हैं।
अपने व्यक्तिगत डाटा का स्थानांतरण: हमारे व्यवसाय की अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति के कारण, हमें आपके व्यक्तिगत डाटा को नेस्ले समूह के भीतर और तीसरे पक्ष को उपरोक्त धारा 6 में उल्लिखित उद्देश्यों के संबंध में इस गोपनीयता नोटिस में दिए गए उद्देश्यों के साथ स्थानांतरित करना पड़ सकता है। इस कारण से, हम आपके व्यक्तिगत डाटा को अन्य देशों में स्थानांतरित कर सकते हैं जिनके पास अलग-अलग क़ानून और डाटा संरक्षण अनुपालन आवश्यकताएं हो सकती हैं जो उस देश में लागू होते हैं जहां आप स्थित हैं।
9. आपका अधिकार
व्यक्तिगत डाटा तक आपकी पहुंच: आपके पास आपके बारे में रखी गई जानकारी की भौतिक या इलेक्ट्रॉनिक प्रतिलिपि तक पहुँचने, समीक्षा करने और अनुरोध करने का अधिकार है। आपको अपने व्यक्तिगत डाटा के स्रोत पर जानकारी का अनुरोध करने का भी अधिकार है।
आप हमें अपनी आईडी या समकक्ष विवरण (जहां हमारे द्वारा अनुरोध किया गया है और कानून द्वारा अनुमति दी गई है) की एक प्रति संलग्न करके हमें Generic.INDataPrivacy01@IN.nestle.com पर ईमेल भेजकर या नेस्ले इंडिया लिमिटेड, नेस्ले हाउस, डाटा गोपनीयता कार्यालय, एम ब्लॉक, जैकारंडा मार्ग, डीएलएफ 2, गुड़गांव 122002, पर भेजकर अपने अधिकार का उपयोग कर सकते हैं। यदि अनुरोध आपके अलावा अन्य व्यक्ति द्वारा प्रस्तुत किया जाता है, तो इस बात का सबूत दिए बिना कि अनुरोध आपकी ओर से वैध रूप से किया गया है, तो अनुरोध अस्वीकार कर दिया जाएगा। कृपया ध्यान दें कि हमें प्रदान की गई कोई भी पहचान की जानकारी केवल लागू कानूनों के अनुसार और उस सीमा तक संसाधित की जाएगी।
अतिरिक्त अधिकार (उदाहरण के लिए संशोधन, व्यक्तिगत डाटा हटाना): कानून द्वारा प्रदान किए जाने पर, आप अपने व्यक्तिगत डाटा को हटाने, पोर्टेबिलिटी, सुधार या संशोधन का अनुरोध कर सकते हैं; (ii) अपने व्यक्तिगत डाटा के उपयोग और प्रकटीकरण को सीमित कर सकते हैं; और (iii) हमारे किसी भी डाटा प्रोसेसिंग गतिविधियों के लिए अपनी सहमति रद्द कर सकते हैं
कृपया ध्यान दें कि, कुछ परिस्थितियों में, हम आपके उपयोगकर्ता खाते को हटाए बिना आपके व्यक्तिगत डाटा को नष्ट नहीं कर पाएंगे। आपके कानूनी या संविदात्मक दायित्वों को पूरा करने के लिए, आपका डाटा हटाने का अनुरोध करने के बाद हमें आपके कुछ व्यक्तिगत डाटा को बनाए रखने की आवश्यकता हो सकती है। लागू कानूनों द्वारा हमें अनुमति दी जा सकती है कि हम आपकी व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने के लिए आपके कुछ व्यक्तिगत डाटा को बनाए रखें।
जहां उपलब्ध है, हमारी वेबसाइटों में एक विशेषता है जिसके माध्यम से आप अपने द्वारा प्रदान किए गए व्यक्तिगत डाटा की समीक्षा और संपादन कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि हमारे पंजीकृत उपभोक्ताओं को अपनी पहचान (जैसे लॉगिन आईडी / ईमेल पता, पासवर्ड) सत्यापित करने से पहले उन्हें अपने खाते की जानकारी तक पहुंचने या उसमें बदलाव करने की आवश्यकता है। यह आपके खाते में अनधिकृत पहुंच को रोकने में मदद करता है।
हमें उम्मीद है कि हम आपके व्यक्तिगत डाटा को संसाधित करने के तरीके के बारे में आपके हर सवाल का जवाब दे सकते हैं। हालाँकि, यदि आपकी समस्या का समाधान नहीं हुआ है तो आपको सक्षम डाटा संरक्षण अधिकारियों से शिकायत करने का भी अधिकार है।
10. हम आपके व्यक्तिगत डाटा का उपयोग और खुलासा कैसे करते हैं
आप हमें जो व्यक्तिगत डाटा प्रदान करते हैं हम उसके बारे में आपको विकल्प प्रदान करने की पूरी कोशिश करते हैं। नीचे दिए गए तरीक़ों से आपको अपने व्यक्तिगत डाटा पर बताये गए नियंत्रण प्राप्त होते हैं:
कुकीज़ / तकनीक: आप अपनी सहमति का प्रबंधन (i) हमारे सहमति प्रबंधन समाधान या (ii) अपने ब्राउज़र के माध्यम से कर सकते हैं ताकि सभी या कुछ कुकीज़ / समान तकनीकों को मना कर सकें, या जब वे उपयोग किए जा रहे हों, तो आपको सूचना दे सकें। कृपया ऊपर अनुभाग 4 देखें।
विज्ञापन, व्यापार और प्रचार: पंजीकरण फॉर्म पर दिए गए टिक बॉक्स की मदद से या सवालों के जवाब देकर नेस्ले को अपने उत्पाद या सेवाओं के प्रचार के लिए आपके व्यक्तिगत डाटा का इस्तेमाल करने की अनुमति दे सकते हैं।
यदि आप तय करते हैं कि आप अब इस तरह के संचार प्राप्त नहीं करना चाहते हैं, तो आप प्रत्येक ऐसे संचार में दिए गए निर्देशों का पालन करके किसी भी समय विपणन-संबंधित संचार प्राप्त करने से रोक सकते हैं। किसी भी माध्यम द्वारा भेजे गए मार्केटिंग संचार से अनसब्सक्राइब करने के लिए, थर्ड पार्टी सोशल नेटवर्क सहित, आप किसी भी समय हमारे संचार में उपलब्ध लिंक के माध्यम से अनसब्सक्राइब करके, वेबसाइट / ऐप या थर्ड पार्टी सोशल नेटवर्क में लॉग इन कर सकते हैं और अपनी प्रोफ़ाइल में दिए गए संबंधित बॉक्स को अनचेक करके या हमारे CES को कॉल करके अपनी उपयोगकर्ता प्राथमिकताओं को दुबारा सेट कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि, भले ही आप विपणन संचार प्राप्त करने से ऑप्ट-आउट करते हों, फिर भी आप हमसे प्रशासनिक संचार प्राप्त करेंगे, जैसे कि ऑर्डर या अन्य लेन-देन की पुष्टि, आपके खाते की गतिविधियों के बारे में सूचनाएं (जैसे खाता पुष्टि, पासवर्ड परिवर्तन, आदि), और अन्य महत्वपूर्ण गैर विपणन संबंधी घोषणाएं।
वैयक्तिकरण (ऑफ़लाइन और ऑनलाइन): यदि आपको व्यक्तिगत अनुभव / उचित विज्ञापन और सामग्री के लिए नेस्ले को अपना व्यक्तिगत डाटा उपयोग करने की अनुमति देना चाहते हैं, तो आप पंजीकरण फॉर्म पर दिए संबंधित टिक-बॉक्स के माध्यम से या हमारे सीईएस प्रतिनिधियों द्वारा प्रस्तुत प्रश्न (नों) का उत्तर देकर अपनी सहमति जाहिर कर सकते हैं। यदि आप यह निर्णय लेते हैं कि अब आप इस व्यक्तिगत अनुभव का लाभ नहीं लेना चाहते हैं तो आप किसी भी समय वेबसाइट / एप्लिकेशन में लॉग इन करके और संबंधित बॉक्स को अनचेक करके या हमारे CES पर कॉल करके अपनी खाता वरीयताओं में अपनी उपयोगकर्ता प्राथमिकताओं को समायोजित करके ऑप्ट-आउट कर सकते हैं।
उचित विज्ञापन: हम विज्ञापन नेटवर्क और अन्य विज्ञापन सेवारत प्रदाताओं ("विज्ञापन प्रदाता") के साथ भागीदारी करते हैं, जो इंटरनेट पर हमारे और अन्य गैर-संबद्ध कंपनियों की ओर से विज्ञापन प्रदान करते हैं। उन विज्ञापनों में से कुछ नेस्ले साइटों या समय पर गैर-संबद्ध वेबसाइटों पर एकत्रित जानकारी के आधार पर आपके लाभ के लिए हैं। आप इस प्रकार के विज्ञापन के बारे में और अधिक जानने के लिए www.aboutads.info/choices पर जा सकते हैं, साथ ही यह भी जान सकते हैं कि डिजिटल विज्ञापन एलायंस ("डीएए") में भाग लेने वाली कंपनियों से रुचि-आधारित विज्ञापन प्रथाओं का चयन कैसे करें। इसके अलावा, आप iOS या Android ऐप स्टोर से ऐप डाउनलोड करके DAA के AppChoices ऐप में भाग लेने वाली कंपनियों के मोबाइल एप्लिकेशन में इस प्रकार के विज्ञापन से ऑप्ट आउट कर सकते हैं। आप अपने डिवाइस की लोकेशन सर्विस सेटिंग में जाकर अपने डिवाइस के मौजूदा स्थिति से जुड़ी जानकारी रोक सकते हैं।
11. इस नोटिस के बदलाव
यदि हम आपके व्यक्तिगत डाटा को संभालने के तरीके को बदलते हैं, तो हम इस सूचना को अपडेट करेंगे। हम किसी भी समय अपनी प्रथाओं और इस सूचना में परिवर्तन करने का अधिकार रखते हैं, कृपया अपने नोटिस में कोई भी अपडेट या परिवर्तन देखने के लिए बार-बार यह पेज देखें।
12. डाटा नियंत्रक और संपर्क
इस नोटिस और हमारी गोपनीयता प्रथाओं पर प्रश्न पूछने या टिप्पणी करने या लागू गोपनीयता कानूनों के साथ हमारे अनुपालन के बारे में शिकायत करने के लिए, कृपया हमसे संपर्क करें: Generic.INDataPrivacy01@IN.nestle.com या नेस्ले इंडिया लिमिटेड, नेस्ले में हमें लिखें घर, डाटा गोपनीयता कार्यालय, एम ब्लॉक, जैकारंडा मार्ग, डीएलएफ चरण 2, गुड़गांव 122002 या हमारे सीईएस को कॉल करें।
हम व्यक्तिगत डाटा प्रबंधित करने के तरीके के बारे में किसी भी शिकायत को स्वीकार करेंगे और उसकी जांच करेंगे (एक शिकायत जिसमें हमने लागू गोपनीयता कानूनों के तहत आपके अधिकारों का उल्लंघन किया है)।